SS Rajamouli Biography Hindi | एस एस राजामौली जीवनी

1
168
SS Rajamouli Biography in Hindi

SS Rajamouli आज के समय सिनेमा जगत में किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। फिल्म Bahubali के बाद से और हाल ही में आई मूवी RRR के बाद तो उन्होंने यह सिद्ध कर दिया की जो निर्देशन में SS Rajamouli कर सकते हैं वह बाकियों के लिए काफी मुश्किल रहेगा।

एसएस राजामौली की जीवनी के बारे में हर फिल्म प्रेमी जानना चाहते हैं। हालांकि उनकी यह इच्छा Bahubali Movie देखने के बाद बनी जो की आज भी फिल्म जगत में सबसे सुपर हिट मूवी का तमगा हासिल किए हुए हैं।

बाहुबली फिल्म के निर्देशक एसएस राजामौली की बायोग्राफी आपको उस सफर से मिलाएगी की कैसे राज्य आंध्र प्रदेश में पैदा हुआ व्यक्ति सबसे बड़े फिल्म अवार्ड ऑस्कर पाने के करीब खड़ा है और उनके प्रशंसक विदेशों तक फैले हुए हैं।

एस एस राजामौली की जीवनी | SS Rajamouli Biography in Hindi 

नाम कोदुरी सृसैला श्री राजामौली
प्रोफेशनएक्टर ,डायरेक्टर और स्क्रीनराइटर
निकनेमजक्कान्ना
जन्मतिथि10 अक्टूबर 1973 (उम्र 49 साल)
जन्मस्थानकोव्वुर ,वेस्ट गोदावरी डिस्ट्रिक्ट, आंध्र प्रदेश ,भारत
धर्महिन्दू
राशितुला
राष्ट्रीयताभारतीय
स्कूलजानकारी नहीं 
कॉलेजसी आर रेड्डी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग ,एलुरु ,आंध्र प्रदेश
पत्नीरमा राजामौली
मांराजा नंदिनी
पिताकोदुरी वेंकट विजयेन्द्र प्रसाद
बेटाएस एस कर्थिक्केया

एसएस राजामौली का प्रारंभिक जीवन | SS Rajamouli Early Life (SS Rajamouli History)

कोदुरी सृसैला श्री राजामौली ( SS Rajamouli full name) का जन्म 10 अक्टूबर 1973 को हुआ था। उनके पिता V Vijendra Prasad जी साउथ फिल्मों के स्क्रिप्ट लेखक हैं और मां का नाम राजा नंदिनी।

इनके माता पिता भगवान शिव के बहुत बड़े भक्त हैं। राजामौली जी का परिवार Kovvur से तालुक्कत रखते हैं। Kovvur एक छोटा सा टाउन है जो की आंध्र प्रदेश में स्थित है।

यह शुरू में Kovvur ही रहे लेकिन बाद में Eluru जो की आंध्र प्रदेश में ही एक शहर का नाम है वहां शिफ्ट हो गए।

एसएस राजामौली की शिक्षा | SS Rajamouli Education

एसएस राजामौली जी ने अपनी पढ़ाई चौथी क्लास से लेकर इंटरमीडिएट फर्स्ट ईयर तक की पढ़ाई Eluru में की थी। 

चूंकि पहले के समय कॉलेज में ही 11th और 12th की पढ़ाई होती थी इसीलिए इन्होंने 11th की पढ़ाई एलुरु में स्थित सी आर रेड्डी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से की थी।

इसके बाद एसएस राजामौली जी ने दो साल का ब्रेक लेकर Kovvur में से अपनी बहरवीं की पढ़ाई पूरी की थी इसके आगे इन्होंने कोई पढ़ाई नहीं की थी।

एसएस राजामौली का परिवार | SS Rajamouli Family Details

इनके परिवार में इनके पिता जी V. Vijendra Prasad जी साउथ फिल्मों के बेहद परिचित स्क्रिप्ट राइटर हैं। इन्होंने ही Bahubali Movie की स्क्रिप्ट लिखी थी। 

इसके अलावा फिल्म बजरंगी भाईजान के लेखक भी V Vijendra Prasad जी ही हैं। 

इनकी मां राजा नंदिनी जी जो की अब स्वर्ग सिधार चूंकि है। वे गृहिणी थी। उन्होंने भी बाहरवीं क्लास तक ही पढ़ाई की थी। 

एसएस राजामौली अपने माता पिता की इकलौती संतान रहे। इनकी शादी रमा राजामौली जी से साल 2001 में हुई। जो की साउथ फिल्मों में ही कॉस्ट्यूम डिजाइनर का काम करती हैं।

एसएस राजामौली के दो बच्चे भी हैं जिसमें से एक का नाम एसएस कार्तिकेय है और दूसरे का नाम एसएस मयूखा है।

ट्रिविया:- क्या आप जानते हैं! रमा राजामौली SS Rajamouli जी से उम्र में 5 साल बड़ी हैं।

एसएस राजामौली का करियर | SS Rajamouli Career

अपना करियर बनाने की चिंता हर शख्स की रहती है। एसएस राजामौली को भी अपने करियर की चिंता रहती थी। 

वह जब 20 साल के थे तो अपनी बातें याद करते हुए बताया उन्होंने की “मुझे मालूम नहीं था अपना करियर कैसे बनाएं” लेकिन आपके पास मौका हैं दोस्तों अपने करियर कैसे बनाएं इसकी जानकारी के लिए Career banaye वेबसाइट पर पहुंचे। 

अपने फिल्मी करियर के शुरुआती दौर में एसएस राजामौली ने कोटैगिरी वेंकटेश्वर राव जो की फिल्म एडिटर हैं उनके साथ 6 महीने तक काम किया। 

हालांकि एसएस राजामौली यह भी कहते हैं की शुरुआती समय में वह फिल्म बनाने को लेकर सीरियस नहीं थे बल्कि फिल्म लाइन में इसीलिए आए ताकि पिता की डांट से बच सके।

इसके अलावा एसएस राजामौली ने काफी साल अपने पिता जी के लिए भी असिस्टेंट का काम किया। उसके बाद एसएस राजामौली ने K raghavendra rao के मदद से फिल्ममेकिंग सीखी। 

एसएस राजामौली फैक्ट्स:- क्या आप जानते हैं एसएस राजामौली जी ने अपने शुरुआती बतौर निर्देशक तेलुगु देसम पार्टी के लिए एडवरटाइजमेंट फिल्म बनाई थी।

एसएस राजामौली फिल्म डेब्यू | SS Rajamouli Film Debut

एसएस राजामौली जी को पहली फिल्म बनाने का ऑफर के राघवेंद्र राव जी ने ही दिया। इस फिल्म को डायरेक्ट करने के लिए राघवेंद्र राव ने फिल्म का स्क्रीनप्ले भी प्रोवाइड करवाया था ताकि उसी मुताबिक सही से डायरेक्शन करने में आसानी हो।

यह फिल्म में बतौर एक्टर jr NTR थे। यह फिल्म काफी सक्सेसुल रही थी। 

दो साल बाद एसएस राजामौली की दूसरी फिल्म Simhadri रिलीज हुई। यह फिल्म एक्शन से भरपूर थी। इस फिल्म की स्टोरी उनके पिता विजेंद्र प्रसाद जी ने ही लिखी थी। 

यह भी पढ़े:- Priyanka Chopra Biography in Hindi | प्रियंका चोपड़ा की जीवनी

इसके बाद एसएस राजामौली जी ने काफी प्रोजेक्ट पर काम किया। उनकी इस दौरान मलयालम फिल्मों के मशहूर एक्टर मोहनलाल जी के साथ आने वाली फिल्म किसी कारण बंद करनी पड़ी।

इन्होंने फिर 2004 में आई Sye मूवी को भी डायरेक्ट किया। इसमें बतौर एक्टर नितिन( दक्षिण फिल्म अभिनेता) और जेनेलिया देशमुख थी। यह फिल्म रग्बी खेल को बेस पर रखकर बनाई गई थी। 

2005 में पहली बार SS Rajamouli जी ने Bahubali Movie के स्टार एक्टर प्रभास को अपनी फिल्म में निर्देशन किया था। फिल्म का नाम था Chatrapathi, इस फिल्म के साथ वह ऐसे डायरेक्टरों की सूची में आने लगे थे जिनकी पहली सभी मूवी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मुताबिक हिट साबित हो रही थी। 

इसके बाद एसएस राजामौली जी ने अपनी कला का प्रदर्शन बेहद आर्टिस्टिक तरीके से किया और अपनी क्रिएटिविटी का दुनिया भर में लोहा मनवाया। 

2009 में आई मगधीरा मूवी फिर आई मूवी ईगा (Makhi movie) और आज के समय आई बाहुबली और RRR इनके करियर की बेहतरीन मूवी है।

एसएस राजामौली की नेट वर्थ | SS Rajamouli net worth

SS Rajamouli जी ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक मूवी का निर्देशन किया है। इनके क्रिएटिविटी पर दर्शक तो प्यार बरसाते हैं ही लेकिन प्रोड्यूसर्स भी इनके ऊपर पैसों की झड़ी लगा देते हैं।

एसएस राजामौली जी की नेट वर्थ की बात की जाए तो एक मीडिया साइट के मुताबिक इनकी कुल संपत्ति भारतीय रुपए में 158 करोड़ से ज्यादा है। इसे जानकर ज्यादा अचंभित भी नहीं होते क्योंकि इनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के हिसाब से भी अव्वल रही है।

SS Rajamouli salary for Bahubali Movie

राजामौली जी का क्रेज अब देश के साथ विदेशों में भी जोर पकड़ रहा है। Beyond fest नामक एक फिल्म फेस्टिवल जो की अमेरिका में मनाया जाता है यहां किसी पॉपुलर डायरेक्टर की मूवी को सेलेक्ट करके पूरे हफ्ते भर थियेटर में उनके चुनिंदा फिल्मों को दिखाया जाता है। 

इस फेस्टिवल के लिए राजामौली जी को इस बार चुना गया और अमेरिकन लोगों का फिल्म को देखकर उत्साह उनके क्रिएटिविटी में दम है इस बात पर हामी भरता है। 

लोगों का यही प्यार और उत्साह देखकर प्रोड्यूसर भी एसएस राजामौली जी को उनकी फिल्मों के लिए अच्छी रकम अदा करते हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसएस राजामौली जी को बाहुबली के लिए कुल 52 करोड़ रुपए मिले। जिसमे से 24 करोड़ रुपए बाहुबली द बिगनिंग के लिए थे और 28 करोड़ रूपए बाहुबली द कंक्लूजन के लिए थे।

एसएस राजामौली के बारे में रोचक तथ्य | SS Rajamouli unknown facts

  • एसएस राजामौली बतौर डायरेक्टर पहली बार सीरियल से की थी। उस टीवी सीरियल का नाम शांति निवासम था।
  • इन्हें अपने आट्र्स की फील्ड में बेहतरीन योगदान के लिए पद्म श्री से नवाजा गया है।
  • अपनी कई फिल्मों के स्क्रीनप्ले इन्होंने ही लिखे हैं जिसमें बाहुबली द बिगनिंग भी शामिल है। 

स्टार वर्ल्ड की तरफ से इन्हें बेस्ट एंटरटेनर of द ईयर से भी नवाजा जा चुका है।

निष्कर्ष

बाहुबली फिल्म के डायरेक्टर SS Rajamouli Biography in Hindi जाना हमने आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here